Tripura: मिजोरम की मतदाता सूची में त्रिपुरा के मतदाताओं का नाम! जांच के आदेश

August 24, 2020 0 By न्यूज डेस्क

Tripura: मिजाेरम में वाेट देंगे त्रिपुरा के मतदाता!

पूर्वाेत्तर के राज्याें के सीमावर्ती इलाकाें में बसे हजाराें लाेग एक ही नहीं, बल्कि दाे-दाे राज्याें में मतदान का अधिकार रखते हैं।

यह सुनकर आपकाे कुछ अजीब जरुर लगा हाेगा, लेकिन यही सच है।

जहां एक तरफ असम-मेघालय की सीमा पर बसे असम के हजाराें मतदाताआें के नाम पडाेसी राज्य की मतदाता सूची में दर्ज हैं, वहीं मिजाेरम व त्रिपुरा (Tripura) के दुर्गम सीमावर्ती गांवाें में भी त्रिपुरा के मतदाता मिजाेरम में हाेने वाले चुनावाें में भी मतदान करते हैं।

त्रिपुरा सरकार ने इस मुद्दे काे गंभीरता से लेते हुए जांच का आदेश दिया है।

हाल ही में यह खुलासा हुआ कि उत्तरी त्रिपुरा जिले के फुलडुंगसी गाँव के 130 मतदाताओं के नाम मिजोरम हाचेक (एसटी) निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता सूची में भी हैं।

त्रिपुरा (Tripura) के राजस्व मंत्री नरेंद्र चंद्र देबबर्मा ने कहा, “हमने संबंधित उच्च अधिकारियों को मामले की जांच करने और एक रिपोर्ट सौंपने को कहा है।”

देबबर्मा ने शनिवार को संवाददाताओं से कहा कि जांच टीम जम्पुई पहाड़ियों पर त्रिपुरा और मिजोरम के बीच सीमा पर अतिक्रमण पर भी रिपोर्ट देगी।

मालूम हाे कि आगामी 27 अगस्त को होने वाले मिज़ोरम ग्राम परिषद के चुनाव हाेने जा रहे हैं।

त्रिपुरा (Tripura) के मुख्य चुनाव अधिकारी श्रीराम तारानिकि ने कहा कि अगर इस जांच के बाद इस बात पुष्टि हाेती है कि दोनों राज्यों की मतदाता सूचियों में एक ही व्यक्ति के नाम शामिल हैं, तो यह मुद्दा मिजाेरम के मुख्य चुनाव अधिकारी के समक्ष उठाया जायेगा।

मालूम हाे कि दाेनाें राज्याें के मताधिकार के साथ ही ग्रामीण कंचनपुर सब-डिवीजन के तहत फूलडुंगसी राशन की दुकान से राशन प्राप्त करते हैं।

Manipur: असम राइफल्स ने फिर जब्द की करोड़ाें की ड्रग्स

Indo-China बाॅर्डर पर शहीद हुए सेना जवान काे नम आंखाें दी अंतिम विदाई